राजनैतिक बुद्धि क्षीण कर चुकी कांग्रेस की प्रवक्ता ने कहे उत्तर भारतीयों को अपशब्द! हार के कुतर्कों में निकली सबसे आगे

राजनैतिक पार्टियों की हार किस प्रकार से उनकी दूरदृष्टि को क्षीण कर देती है, इसका उदाहरण आप कांग्रेस पार्टी के अंदर देख सकते हैं. किसी चुनाव को हारने के बाद नेताओं और संगठन का बौखला जाना स्वाभाविक सी बात है. उम्मीदों के मुताबिक अगर नतीजे ना आए तो ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति सिर्फ आत्ममंथन ही कर सकता है, लेकिन जब आप मतदाताओं को ही कटघरे में खड़ा कर यह बताने का प्रयास करने लगे कि आपकी रणनीतियों में कोई गलती नहीं, तो वहां से आपका राजनैतिक पतन शुरू हो जाता है.

किसी एक राजनीतिक पार्टी को अपना आधार बनाने के लिए विभिन्न मुद्दे चाहिए होते हैं. लेकिन जब आप मुद्दा विहीन राजनीति करने लगे ,तो आपकी हार को पचा पाना मुश्किल हो जाता है. एनडीटीवी के एक डिबेट शो में कांग्रेसी प्रवक्ता शमा मोहम्मद का भी कुछ ऐसा ही रुख रहा. ऐसा लग रहा था कि वह एग्जिट पोल्स को सिरे से खारिज करने हेतु सही शब्दों का चयन नहीं कर पा रहीं. तर्कों में भी कमज़ोरी दिखाई दी.

कांग्रेस पार्टी उनके वक्तव्य को निंदा की दृष्टि से देखती है या नहीं इसकी अभी कुछ खबर दिखाई नहीं पड़ती. शमा मोहम्मद ने उस डिबेट में उत्तर भारतीयों को ही कांग्रेस की हार का कारण बता डाला. अपनी बातों को रखते हुए शमा ने कहा कि उत्तर भारत के लोग दक्षिण भारत के लोगों के मुकाबले कम पढ़े लिखे होते हैं. व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर और बाकी सोशल मीडिया साइट के संदेशों को वह क्रॉस वेरीफाई नहीं कर पाते. यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी जैसे राजनीतिक दल केंद्र में सत्ता प्राप्त कर लेते हैं.

दयनीय हो चुकी हालत में राजनीतिक दल के किसी भी राजनेता का हतोत्साहित हो जाना स्वाभाविक सी बात है. लेकिन जब आप देश के मतदाताओं को ही इस प्रकार से ‘अनपढ़’ कहने लगे तो आपके आने वाले भविष्य का आप खुद ही मर्दन कर रहे हैं. क्या कांग्रेसी प्रवक्ता का यह तर्क सही है कि उत्तर भारत के लोग ‘अनपढ़’ हैं? यदि कांग्रेस पार्टी इस चीज को मानती है तो निश्चित रूप से 2024 में भी अपनी जीत की उम्मीद कांग्रेस को छोड़ देनी चाहिए.

उत्तर भारत वह इलाका है जहां से सबसे ज्यादा राजनेता भारतीय राजनीति को प्रतिनिधित्व देते आये हैं. अटल बिहारी वाजपेई से लेकर नरेंद्र मोदी तक, कई ऐसे राजनेता रहे जिनके राजनीतिक उदय के पीछे उत्तर भारतीयों का ही हाथ रहा. उत्तर प्रदेश जैसा बड़ा राज्य जहां लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें आती हैं, वहां के लोगों द्वारा कांग्रेस को नकारा जाना कुछ ठोस मुद्दों के ऊपर आधारित था, लेकिन इस प्रकार की बातें करके कांग्रेस पार्टी प्रियंका गांधी का ही काम खराब कर रही है.

देश में यह किसी से छिपा हुआ नहीं है कि कांग्रेस पार्टी के द्वारा राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद तक पहुंचाने के प्रयास हो रहे हैं. आंतरिक कलह के पश्चात भी राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व द्वारा एक मजबूत नेता सिद्ध करने के प्रयास हो रहे हैं. जब आपके सामने नरेंद्र मोदी और अमित शाह जैसा रणनीतिक कौशल रखने वाला व्यक्ति हो तो आपको अपना हर कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहिए. अभी तो केवल एग्जिट पोल आए हैं. यह आखरी नतीजे नहीं है. इसके पश्चात भी इसको नकारने के लिए विपक्ष द्वारा कई विभिन्न तर्क दिए जा रहे हैं.  इस प्रकार का स्तरहीन तर्क रखना कि देश के मतदाताओं को अपने प्रतिनिधि की समझ नहीं है, यह आपकी राजनीतिक कौशल की निम्नता को दर्शाता है. आप कैसे देश के एक बड़े भाग में रहने वाले लोगों को इस प्रकार से अपशब्द कह सकते हैं?

उत्तर भारत और दक्षिण भारत की राजनीति में बहुत फर्क है. ऐसा भी नहीं है कि दक्षिण भारत के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी को एकदम से नकार दिया. कर्नाटक और तमिलनाडु के अंदर भारतीय जनता पार्टी का उदय स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ रहा है. इसके पश्चात भी यदि दक्षिण भारत में भारतीय जनता पार्टी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए तो उसे आत्ममंथन की आवश्यकता है. रणनीतियों को बदलने की आवश्यकता है और अपने संगठन को मजबूत करने की आवश्यकता है. यह वही पार्टी है जो 2 सांसदों से 282 सांसदों तक पहुंची है. उसके राजनीतिक उदय के पीछे यदि ऐसे तर्क दिए जाते तो कभी भी भाजपा सत्ता में नहीं आती. लेकिन क्या कारण है कि कांग्रेस यह कह रही है?

कुछ क्षण के लिए अपनी राजनैतिक हार और एग्जिट पोल के नतीजों को किनारे रखते हुए कांग्रेस पार्टी को आत्ममंथन करना चाहिए. उसे यह पता लगाना चाहिए कि उसके राष्ट्रीय नेतृत्व से लोगों का भरोसा क्यों उठ गया? उसको इसके कारण पता लगाना चाहिए कि आंतरिक रूप से उसके खुद के दल के अंदर इतना कोलाहल क्यों मचा हुआ है. कांग्रेस पार्टी में इतने वरिष्ठ नेता एक जमाने में हुआ करते थे, लेकिन क्या उनमें से कोई भी एक राहुल गांधी को एक स्पष्ट राजनीतिक रास्ता दिखाने में असमर्थ है? आखिर क्या कारण है कि इन 5 सालों में कांग्रेस कोई ठोस मुद्दा नहीं खोज पाई.

यह सारे वह सवाल है जिनको कांग्रेस पार्टी को खुद से पूछना चाहिए. चुनावी हार जीत चलती रहती है, लेकिन जब आप देश के मतदाताओं को ही अपनी हार का जिम्मेदार ठहराने लगे तो वह आपके लिए चिंता का विषय होना चाहिए. उम्मीद है कांग्रेस पार्टी शमा मोहम्मद के इस वक्तव्य से किनारा करेगी, क्योंकि यदि वही ऐसा नहीं करती तो राहुल गांधी के सामने एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी. वैसे भी ईवीएम खराब है जैसे तर्कों को मानने में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा.

उत्तर प्रदेश में मायावती पहले ही कांग्रेस को कोसती आ रही हैं. देश के विपक्ष का विश्वास कांग्रेस पार्टी पर नहीं है. इसका कारण शायद इतिहास में विपक्ष की अन्य पार्टियों का कांग्रेस से मिला कटु अनुभव हो सकता है. वीपी सिंह के साथ क्या हुआ? चंद्रशेखर के साथ क्या हुआ? यह सारे ऐसे कटु अनुभव है जो कांग्रेस के साथ अन्य विपक्षी दलों को हाथ मिलाने से रोक रहा है.

अब तो चुनाव पूरे हो चुके हैं. नतीजे 23 मई को आ ही जाएंगे लेकिन उन नतीजों के बाद की रणनीति बनाने के लिए यह शुरुआत कांग्रेस पार्टी के लिए बहुत खतरनाक है. यह एक प्रकार से रणनीतिक रूप से अमित शाह और नरेंद्र मोदी को एक ‘वाक ओवर’ देने जैसा है.

2 Comments

  1. Avatar
    May 27, 2019 - 9:39 pm

    How often perhaps completed a task to the best of your ability but feel cheated ought to not complimented?
    It is okay to confess. Or, have you asked yourself why
    it bothers you when you undertake it for others, including family members no one bothers
    to say thank you? Right, it is confession time.

    1)Try read through more and many more. The a lot more you present you with reading the more
    you uncover extra or bonus time. Remember the stating
    that practice makes perfect. Practicing in the appropriate way makes perfect too as a person it to grow into easier as well as enjoyable as time passes.
    Do not think of reading as drudgery; instead think today as an enjoyable
    moment for self-discovery.

    Look at yourself. An individual started taking your partner
    for individuals? If you have, consider look sexier and preferable.
    Try and rekindle the romance in your married life.
    Dress well. Try to think about pretty. Give exclusive time your partner.
    Speak softly and in the loving manner. Don’t nag.
    Remain caring and sharing to tie him nearer to you. Keep him company whenever possible.

    What must i do preferably? (E.g., I will think of myself as deserving; I am going
    to use positive words to describe myself; I will choose friends that I will be honest and open with in which have good opinion of me).
    If she or he doesn’t know or doesn’t plan out what s/he will do instead,
    s/he will fall back into old habits and familiar behaviour.
    Brand new behaviour that will replace old behaviour
    must be planned out in the open!

    Before utilizing the dating sites you want to decide what type of
    service you are interested in. There are about five different epidermis
    online online dating services. Some offer general dating services, some are for
    the serious minded people are usually serious
    with respect to relationship and want to marry, several are different tools sites, while still others help you to identify specific types of people and lots of others.

    In many cases, lady ogled sure isn’t aware of this silly actions of the ogler.
    Regardless if she notices him, she may just ignore him,
    despising him as lewd, uncultured and foolish.

    Bachelors are always on the lookout to have perfect partner or you to definitely have fun with.
    Quit smoking do not require to make any persistence to anyone and wish to remain expense.

    Duplicate plan: It’s not always advised to have
    a back up plan ready in case of unexpected.
    The type of emergency I am talking of is, let’s pretend what if in spite of a lot of of practice you can forget what you had state he or you choose
    to go blank. Your back up plan can also work as a safety
    net in these a dilemma. What you will perform is, you could note about the outline of one’s speech on some sheets or on small certificates.
    These important points can be referred to very easily and the viewers also shouldn’t mind.
    Only bear to mind that you shouldn’t sound scripted. When you a go back plan ready you can rest assured that if you
    happen to forget something, you have help location. This reduces your anxiety to a great extent. http://ace333.gdn/index.php/other-games/allbet/147-allbet-live-casino-site

    Reply
  2. Avatar
    May 27, 2019 - 9:40 pm

    How often perhaps completed a task to the best of
    your ability but feel cheated ought to not complimented?
    It is okay to confess. Or, have you asked yourself
    why it bothers you when you undertake it for others, including family members no one bothers to say thank you?
    Right, it is confession time.

    1)Try read through more and many more. The a lot more you present you with
    reading the more you uncover extra or bonus time. Remember
    the stating that practice makes perfect. Practicing in the appropriate way
    makes perfect too as a person it to grow into easier
    as well as enjoyable as time passes. Do not think of reading as drudgery; instead think today as an enjoyable moment for
    self-discovery.

    Look at yourself. An individual started taking your partner for individuals?

    If you have, consider look sexier and preferable.
    Try and rekindle the romance in your married life. Dress well.
    Try to think about pretty. Give exclusive time your partner.
    Speak softly and in the loving manner. Don’t nag.
    Remain caring and sharing to tie him nearer to you.
    Keep him company whenever possible.

    What must i do preferably? (E.g., I will think of myself as deserving; I am going to use positive words
    to describe myself; I will choose friends that
    I will be honest and open with in which have good
    opinion of me). If she or he doesn’t know or doesn’t plan out what
    s/he will do instead, s/he will fall back into old habits and familiar behaviour.
    Brand new behaviour that will replace old behaviour must be planned out in the open!

    Before utilizing the dating sites you want to decide what type of service you are
    interested in. There are about five different epidermis online
    online dating services. Some offer general dating services, some
    are for the serious minded people are usually serious with respect to
    relationship and want to marry, several are different tools sites, while still others help you to identify specific types
    of people and lots of others.

    In many cases, lady ogled sure isn’t aware of this silly actions of the ogler.
    Regardless if she notices him, she may just ignore him,
    despising him as lewd, uncultured and foolish. Bachelors are always on the lookout to have perfect partner or you to definitely have fun with.
    Quit smoking do not require to make any persistence
    to anyone and wish to remain expense.

    Duplicate plan: It’s not always advised to have a back up plan ready in case of
    unexpected. The type of emergency I am talking of is, let’s
    pretend what if in spite of a lot of of practice you can forget what
    you had state he or you choose to go blank. Your back up
    plan can also work as a safety net in these a dilemma. What you will perform is, you could
    note about the outline of one’s speech on some sheets or on small certificates.

    These important points can be referred to very easily and the viewers also shouldn’t mind.
    Only bear to mind that you shouldn’t sound scripted. When you a
    go back plan ready you can rest assured that if you happen to forget something, you have help location. This
    reduces your anxiety to a great extent. http://ace333.gdn/index.php/other-games/allbet/147-allbet-live-casino-site

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *