ट्विटर यूज़र ने किया था श्रीलंका की सरकार को जिसके बारे में आगाह, वही निकला ईस्टर अटैक का मुख्य संदिग्ध

भक्त, भाजपा आईटी सेल, ट्रोल, इत्यादि इत्यादि नाम से जाने वाले भाजपा समर्थक या देशभक्त ट्विटर यूज़र्स को हमेशा से मेनस्ट्रीम मीडिया कम आँकती आई है. पर ऐसे ही एक ट्विटर ट्रोल श्रीलंका की पुलिस और विदेश मंत्रालय को एक व्यक्ति के बारे में आगाह किया था और वही व्यक्ति संदिग्ध निकल गया.

@theangrylord नामक ट्विटर यूज़र ने 17 फ़रवरी को एक फ़ेसबुक पोस्ट पर किए गए एक कमेंट पर श्रीलंका सरकार को चेताया था. NDTV की CRPF के मारे जाने वाले जवानो की रिपोर्ट पर आधिल अमीज नामक इस व्यक्ति ने जवानों के लिए लिखा ”काफ़िर, गाय की पूजा करने वाले जवान नर्क में हैं.”

यह पहली बार नहीं है कि किसी आतंकी अटैक के लिए ”गाय की पूजा करने वाले” जैसा शब्द इस्तेमाल हुआ हो. पुलवामा हमले के एक फ़िदायीन आतंकी आदिल अहमद उर्फ़ वकास ने भी अपने रिकॉर्डेड वीडियो में भारतीयों को ”गाय का पेशाब” पीने वाला कहा था. इसी तरह की बातें देश के तमाम लिबरल्स भी भाजपा समर्थकों या हिंदुओं के लिए इस्तेमाल करते हैं. हालाँकि यह वीडियो अब यूट्यूब द्वारा हटाया जा चुका है. यह वीडियो जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले के बाद रिलीज़ किया था.

ईस्टर के दिन हुए हमले के संदिग्ध आधिल ने आतंकवादियों को टेकनिकल और आने जाने में सहायता की थी. तीन वर्ष पहले यही आधिल भारत की सुरक्षा एजेंसियो के रेडार में था. आधिल पर ISIS की गतिविधियों में शामिल होने का शक था. आधिल की व्हात्सप, टेलीग्राम और फ़ेसबुक चैट्स में उसकी बातचीत अहमदाबाद में हुए आतंकी हमले के मुख्य संदिग्धों से हुई थी.

NIA ने आधिल का नाम 2016 में तीन भारतीय युवकों को ISIS के प्रॉपगैंडा के लिए ऑनलाइन लिखित काग़ज़ात देने के लिए लिया है. तीनों युवक, शेख अजहर उल-इस्लाम, अदनान हसन और मोहम्मद रफीक सदिक शेख दिल्ली पे दिल्ली की एक विशेष अदालत में मुकदमे पर चल रहे हैं, जिन पर इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का प्रचार करने, भर्ती करने, धन जुटाने और सीरिया तक लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए आपराधिक साजिश के आरोप हैं.

यहाँ सबसे ज़रूरी बात यह है कि भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही श्री लंका को धमाकों की जानकारी दी थी. पर श्रीलंका ने भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही दुश्मनी के मद्देनज़र इन चेतवनियों को हल्के में ले लिया था.

Rashmi Singh
Writer by fluke, started with faking news continuing the journey with Lopak.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *