BSF से बर्खास्त जवान को मोदी के ख़िलाफ़ खड़ा करेगी सपा

शायद आपको याद होगा की दो वर्ष पहले तेज बहादुर यादव नामक BSF जवान का एक वीडियो काफी वाइरल हुआ था. वीडियो में जवान ने सेना में परोसे जा रहे खाने को लेकर शिकायत की थी. इस वीडियो के आने के बाद तेज बहादुर को सेना से बर्खास्त कर दिया गया था.

सेना कह रही थी कि इस मामले की निष्पक्ष जांच की जा रही है वहीँ तेज बहादुर ने आरोप लगाया था कि उस पर वीडियो हटाने और माफी मांगने का दबाव बनाया जा रहा है. लेकिन, बीएसएफ का कहना था कि मामले की निष्पक्ष जांच की जा रही है. वीडियो आने के बाद आम जनता के मन में भी सरकार के खिलाफ रोष था. तेज बहादुर यादव अब फिर से सुर्ख़ियों में आए हैं, और इस बार किसी वीडियो के लिए नहीं बल्कि इसलिए क्यूंकि समाद्वादी पार्टी इन्हें बनारस से मोदी के खिलाफ उतार रही है.

तेज बहादुर के पहले शालिनी यादव यहाँ से चुनाव लड़ने जा रही थी. अब कुछ बातें जिन्हे जनता के सामने उतना नहीं भुनाया गया जितना भुनाना चाहिए था.

आर्मी ने तेज बहादुर के फेसबुक अकाउंट के बारे में यह खुलासा किया कि फेसबुक पर ३००० में से तकरीबन ५०० पाकिस्तानी लोग उसकी फ्रेंडलिस्ट में हैं. वहीँ तेज बहादुर के नाम से ही बने कुछ 39 फेक अकाउंट ही इस कंट्रोवर्सी को ज़िंदा रखे हुए हैं. इतना ही नहीं तेज बहादुर ड्यूटी के समय २ मोबाईल फ़ोन रखने के दोषी भी पाए गए था. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी यूनिफॉर्म की फोटो भी डाली. यह सब नियमों के विरुद्ध है.

एक बार को मान भी लें कि हो सकता है कि सच में उन्हें खाना सही न मिलता हो पर फेसबुक पर पाकिस्तानी दोस्त और नियमों के विरूद्ध बॉर्डर पर फोटो क्लिक करना और मोबाईल फोन रखना किसी साज़िश की तरफ इशारा करता है. कोर्ट की पड़ताल के दौरान तेज बहादुर के साथियों ने भी उसकी बात पर सहमति नहीं जताई.

शायद समाजवादी पार्टी को एक नया हीरो मिल गया है, और हो भी क्यों न. बीजेपी की नेशनलिज़्म पिच के खिलाफ एक जवान को खड़ा करना ही शायद आखरी रास्ता हो. यह देखना दिलचस्प होगा कि अन्यथा किसी भी तरह से देश की सेना और सुरक्षा से कोई सरोकार नहीं रखने वाली समाजवादी पार्टी का नया नया जाएगा राष्ट्रप्रेम क्या रंग लाएगा?

Rashmi Singh
Writer by fluke, started with faking news continuing the journey with Lopak.

2 Comments

  1. Avatar
    May 7, 2019 - 8:31 am

    Appreciation to my father who stated to me on the topic of this weblog, this web site is in fact remarkable.

    Reply
  2. Avatar
    May 13, 2019 - 5:57 pm

    I enjoy what you guys are up too. This kind of clever work and exposure!

    Keep up the very good works guys I’ve added you guys to blogroll.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *